hamarivani.com

www.hamarivani.com

सोमवार, 15 सितंबर 2014

प्रकृति का दुर्लभ लौकिक संगीत!-2 (विमर्श )

     


          मैंने और मेरे मित्र संजय त्रिपाठी ने अपने जिन अनुभवों की चर्चा की है( देखिए: प्रकृति का दुर्लभ लौकिक संगीत!-1), उन्हें कोई धार्मिक व्यक्ति ब्रम्हज्ञान या दैवीय से जोड़ सकता है। यह उसके धार्मिक दृष्टिकोण की बात होगी । दूसरे शब्दों में यह निर्वचन interpretation का मामला है । मुझे इस प्रकार के अनुभव अपने मनोजगत से जुड़े लगे । मैं इन्हें किसी भी तरह से धर्म या आस्था से नहीं जोड़ पाता । मेरे अन्य मित्रों ने भी मुझे कुछ ऐसे अनुभव बताये हैं । वास्तव में ये अनुभव मूलतः धार्मिक नहीं होते । उन्हें हमारे दृष्टिकोण या आग्रह ही ऐसे रंग प्रदान करते । इन्हें धार्मिक मान लेने पर इन्हें ब्रम्ह से जोड़ कर अनिर्वचनीय सिद्ध कर दिया जाता है और इस प्रकार इनके विश्लेषण अथवा निर्वचन का सवाल स्थगित हो जाता है। - रघुवंशमणि (मेरे मित्र)
  
                           प्रकृति को जानने का कोई भी प्रयास ब्रह्मज्ञान की ही दिशा में किया गया प्रयास है
          रघुवंशजी !निश्चय ही यह पूरी तरह अपने-अपने interpretation की ही बात है. ऐसे भी लोग हैं जो मेरे घर आने पर कहते हैं कि मैं जंगल में रहता हूँ और दूसरी तरफ आस्था से भरे ऐसे भी लोग हैं जो स्थान विशेष पर पंडों की कहा-सुनी और सौदेबाजी तथा धक्का-मुक्की के बाद देवी प्रतिमा का दर्शन कर लेने के बाद स्वयं को धन्य मानते हैं. उनका मानना है कि स्थान विशेष पर देवी के दर्शनों की महिमा अलग होती है.वस्तुत: उनका interpretation आस्था में सना रहता है तथा इस कारण धार्मिक स्थलों की अव्यवस्था तथा व्यावसायिकता उन्हें धार्मिक व्यवस्था का ही एक भाग लगती है. उन्हें यह उपेक्षणीय लगती है अथवा इसमें उन्हें कोई बुराई नजर नहीं आती. 
          मेरा मानना है कि इस चराचर जगत में जो कुछ भी है वह प्रकृति में मौजूद है चाहे उसे खुदा कहो नेचर कहो या फितरत कहो. जो वैज्ञानिक खोजें भी होती हैं वे भी प्रकृति में पहले से ही मौजूद हैं ,वैज्ञानिक उन्हें interpret करने में सक्षम होकर उनकी खोज का श्रेय पा जाता है. इस प्रकार की खोजों का समायोजन कर जब वह एक सिस्टम को बना लेने में सक्षम हो जाता है तो वही नया आविष्कार कहलाता है . न्यूटन का कहना था कि उसने सारे जीवन में जो ज्ञान अर्जित किया वह समुद्र की एक बूँद के बराबर था. गुलाम अली का कहना है कि संगीत उस महासागर की तरह है जहाँ कहीं भी थाह लेने का प्रयास करने पर सुर का गहरा जल ही जल हाथ आता है,इतना कुछ सीखने के लिए है कि एक जीवन अपर्याप्त है. स्टीव जॉब्स नीम करौली बाबा से भेंट की आस लेकर भारत आए थे. एक दिन उन्हें अहसास हुआ कि मानवता का भला करने वाला एक आविष्कार 1000 नीम करौली बाबाओं से भेंट करने से बेहतर है तथा वे अमेरिका वापस लौट गए. इसके बाद उन्होंने एक गैराज किराए पर लेकर एपल के साम्राज्य की नींव डाली तथा उनके आविष्कारों ने दुनिया को बदल डाला.पर उन्होंने जो कुछ भी किया वह प्रकृति के नियमों और संरचनाओं की खोज ,उनका समायोजन और उन्हें नया स्वरूप प्रदान करना भर था. क्या न्यूटन ,गुलाम अली या स्टीव जॉब्स के प्रयास ब्रह्म को जानने की ही दिशा में किए गए प्रयास नहीं थे? मुझे तो लगता है कि वे सभी जो इस प्रकृति को जानने- समझने की कोशिश में लगे हैं ब्रह्मज्ञान की ही दिशा में ही प्रयास कर रहे हैं और निश्चय ही एक व्यक्ति का जीवन प्रकृति के संपूर्ण रहस्यों को जानने के लिए अपर्याप्त है. हजारों-हजार मानवों के द्वारा खोजें करने के बाद भी हम हिग्स-बोसान की संभावना की पुष्टि तक ही पहुँच पाए हैं और इस ब्र्ह्मांड के अनंत विस्तार में अभी तक पृथ्वी जैसा दूसरा गृह नहीं ढूढ पाए हैं .हम लोग तो उस शिशु की तरह हैं जो प्रकृति को देखकर अभिभूत हो जाता है, उन्हें शब्दाकार देने का प्रयास करता है और कभी-कभी इस प्रयास में कविता सी कर जाता है. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें